TDS रिटर्न फॉर्म

TDS रिटर्न फॉर्म

TDS रिटर्न फॉर्म में सैलरी, किराया, ब्याज, प्रॉपर्टी की खरीद और प्रोफेशनल फीस जैसे भुगतानों से काटा गया टैक्स शामिल होता है. आपको जो फॉर्म चाहिए, वह भुगतान के प्रकार और लागू इनकम-टैक्स एक्ट पर निर्भर करता है.

ओवरव्यू
FAQs
वीडियो

डीमैट अकाउंट के लाभ जानें

मिनटों में मुफ्त डीमैट अकाउंट | कम ब्रोकरेज | ऑनलाइन अकाउंट खोलना

TDS रिटर्न में सैलरी, किराया, ब्याज, प्रोफेशनल फीस और प्रॉपर्टी ट्रांज़ैक्शन जैसे भुगतानों से काटा गया टैक्स शामिल होता है. लागू फॉर्म भुगतान के प्रकार और प्राप्तकर्ता पर निर्भर करता है.


  • फॉर्म 138 का उपयोग सैलरी से संबंधित TDS रिपोर्टिंग के लिए किया जाता है और पहले के फॉर्म 24Q को बदलता है.
  • फॉर्म 140 का उपयोग निवासियों को निर्दिष्ट गैर-वेतन भुगतान के लिए किया जाता है और पहले के फॉर्म 26Q को बदलता है.
  • फॉर्म 141 में निर्दिष्ट प्रॉपर्टी, किराया, प्रोफेशनल भुगतान और वर्चुअल डिजिटल एसेट ट्रांज़ैक्शन शामिल हैं.
  • तिमाही TDS रिटर्न आमतौर पर 31 जुलाई, 31 अक्टूबर, 31 जनवरी और 31 मई को देय होते हैं.
  • ट्रांज़ैक्शन-आधारित स्टेटमेंट आमतौर पर उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर फाइल किए जाते हैं, जिसमें टैक्स काटा गया था.
  • देरी से फाइलिंग करने पर प्रति दिन ₹200 की फीस लग सकती है, जो लागू लिमिट के अधीन है.
  • कुछ मामलों में ₹10,000 से ₹1 लाख तक का दंड लागू हो सकता है.



और देखें
कम देखें

TDS रिटर्न क्या है?

TDS रिटर्न किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा फाइल किया गया स्टेटमेंट है जिसने भुगतान से टैक्स काट लिया है. नियमित TDS स्टेटमेंट आमतौर पर हर तिमाही में फाइल किए जाते हैं.


TDS रिटर्न में आमतौर पर शामिल होते हैं:


  • डिडक्टर का विवरण
  • कटौतीकर्ता का PAN
  • भुगतान राशि
  • काटे गए TDS की राशि
  • चालान और टैक्स-भुगतान का विवरण
  • कटौती और डिपॉज़िट की तारीख

उदाहरण के लिए, कर्मचारी की सैलरी से टैक्स काटने वाले नियोक्ता को लागू सैलरी TDS स्टेटमेंट के माध्यम से सैलरी और TDS विवरण की रिपोर्ट करनी होगी.


और देखें
कम देखें

विभिन्न TDS रिटर्न फॉर्म क्या हैं?

इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के 1 अप्रैल 2026 को प्रभावी होने के बाद फॉर्म का नाम बदल दिया गया. संबंधित फॉर्म को ई-फाइलिंग पोर्टल पर लागू अधिनियम के तहत चुना जाना चाहिए.


मौजूदा फॉर्मपिछला फॉर्मउद्देश्य
फॉर्म 138फॉर्म 24 क्यूसैलरी, पेंशन और निर्दिष्ट ब्याज भुगतान पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
फॉर्म 140फॉर्म 26 क्यूनिवासी टैक्सपेयर्स को किए गए गैर-वेतन भुगतान पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
फॉर्म 141फॉर्म 26QB, 26QC, 26QD, और 26QEनिर्दिष्ट PAN-आधारित TDS ट्रांज़ैक्शन की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
लागू नॉन-रेजिडेंट स्टेटमेंटफॉर्म 27 क्यूअनिवासी को किए गए भुगतान पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
लागू TCS स्टेटमेंटफॉर्म 27EQस्रोत पर एकत्र किए गए टैक्स (TCS) की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

फॉर्म 141 में प्रॉपर्टी खरीदने, निर्दिष्ट किराए, कुछ कॉन्ट्रैक्चुअल या प्रोफेशनल भुगतान और निर्दिष्ट वर्चुअल डिजिटल एसेट ट्रांज़ैक्शन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पहले के चलान-कम-स्टेटमेंट शामिल होते हैं.


और देखें
कम देखें

मौजूदा IPO

फॉर्म 24Q क्या है?

फॉर्म 24Q इनकम-टैक्स एक्ट, 1961 के तहत तिमाही सैलरी TDS स्टेटमेंट था. इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के तहत, इसके बराबर फॉर्म 138 है.


फॉर्म 138 का उपयोग नियोक्ताओं और निर्दिष्ट बैंकों द्वारा सैलरी, पेंशन या निर्दिष्ट ब्याज आय से काटे गए TDS की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है.


सैलरी स्टेटमेंट में निम्न विवरण शामिल होते हैं:


  • भुगतान की गई सैलरी
  • टैक्स कटौती
  • जमा किया गया टैक्स
  • कर्मचारी या प्राप्तकर्ता का विवरण
  • संबंधित चलान की जानकारी

सही फाइलिंग से कर्मचारियों को संबंधित TDS सर्टिफिकेट प्राप्त करने और अपने टैक्स क्रेडिट का क्लेम करने में मदद मिलती है.


और देखें
कम देखें

फॉर्म 26Q क्या है?

फॉर्म 26Q का उपयोग निवासियों को किए गए गैर-वेतन भुगतान पर TDS के लिए किया गया था. इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के तहत इसके बराबर फॉर्म 140 है.


फॉर्म 140 भुगतान को कवर कर सकता है, जैसे:


  • कमीशन या ब्रोकरेज
  • प्रोफेशनल फीस
  • ठेकेदार के भुगतान
  • ब्याज
  • किराया
  • निवासियों को अन्य निर्दिष्ट भुगतान

यह एक तिमाही स्टेटमेंट है जिसमें भुगतान, कटौती, TDS और चालान का विवरण होता है.


उदाहरण के लिए, जब कोई बिज़नेस निवासी कंसल्टेंट को प्रोफेशनल फीस का भुगतान करते समय TDS काटता है, तो यह लागू नॉन-सैलरी TDS स्टेटमेंट के माध्यम से कटौती की रिपोर्ट करता है.


और देखें
कम देखें

फॉर्म 27Q क्या है?

इनकम-टैक्स एक्ट, 1961 के तहत फॉर्म 27Q का उपयोग अनिवासी और विदेशी कंपनियों को किए गए निर्दिष्ट भुगतान पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए किया गया था.


ऐसे भुगतान में शामिल हो सकते हैं:


  • ब्याज
  • रॉयल्टीज़
  • तकनीकी सेवाओं के लिए फीस
  • अनिवासी को अन्य टैक्स योग्य भुगतान

स्टेटमेंट आमतौर पर तिमाही में फाइल किया जाता है. संबंधित तिमाही के लिए मानक देय तारीख 31 जुलाई, 31 अक्टूबर, 31 जनवरी और 31 मई थी.


1 अप्रैल 2026 के बाद फाइल करते समय, कटौतियों को ई-फाइलिंग पोर्टल पर सही एक्ट टैब के तहत लागू नॉन-रेजिडेंट TDS स्टेटमेंट चुनना चाहिए.


और देखें
कम देखें

फॉर्म 26qb क्या है?

फॉर्म 26QB एक चालान-कम-स्टेटमेंट था, जिसका उपयोग अचल प्रॉपर्टी की कुछ खरीद पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है. इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के तहत, ये ट्रांज़ैक्शन फॉर्म 141 के तहत कवर किए जाते हैं.
यह आवश्यकता आमतौर पर तब लागू होती है जब प्रॉपर्टी की बिक्री या स्टाम्प ड्यूटी वैल्यू ₹50 लाख की लागू सीमा तक पहुंच जाती है.
खरीदार आमतौर पर 1% पर TDS काटता है और उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर स्टेटमेंट फाइल करता है, जिसमें टैक्स काटा गया था.
उदाहरण के लिए, जब कोई प्रॉपर्टी ट्रांज़ैक्शन लागू ₹50 लाख की सीमा से अधिक हो जाता है, तो खरीदार को टैक्स नियमों के अनुसार TDS काटना और जमा करना होगा.

फॉर्म 26QC क्या है?

फॉर्म 26QC का उपयोग सेक्शन 194-IB के तहत निर्दिष्ट किराए के भुगतान पर TDS की रिपोर्ट करने के लिए किया गया था. इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के तहत, ये ट्रांज़ैक्शन फॉर्म 141 के तहत कवर किए जाते हैं.
यह आवश्यकता आमतौर पर निवासी मकान मालिक को प्रति माह ₹50,000 से अधिक किराए का भुगतान करने वाले निर्दिष्ट व्यक्तियों और हिंदू अविभाजित परिवारों पर लागू होती है.
लागू TDS दर 2 % है. स्टेटमेंट आमतौर पर उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर फाइल किया जाना चाहिए जिसमें टैक्स काटा गया था.
किराएदार ने पहले TDS काटने और जमा करने के प्रमाण के रूप में मकान मालिक को फॉर्म 16C जारी किया था.

और देखें
कम देखें

फॉर्म 27EQ क्या है?

इनकम टैक्स एक्ट के तहत डेप्रिसिएशन
 

इनकम टैक्स एक्ट के तहत डेप्रिसिएशन

फॉर्म 27ईक्यू एक तिमाही स्टेटमेंट था जिसका उपयोग इनकम-टैक्स अधिनियम, 1961 के तहत स्रोत पर एकत्र किए गए टैक्स या TCS की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है.
इसमें कलेक्टर का टैन, कलेक्टि का पैन, ट्रांज़ैक्शन राशि, एकत्र किए गए TCS और संबंधित चालान की जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं.
इनकम-टैक्स एक्ट, 2025 के तहत फाइलिंग के लिए, कलेक्टर को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर सही एक्ट सेक्शन के तहत लागू TCS स्टेटमेंट चुनना होगा.
चुना गया फॉर्म उस अवधि से मेल खाना चाहिए जिसमें टैक्स एकत्र किया गया था और उस ट्रांज़ैक्शन पर लागू कानून से मेल खाना चाहिए.

और देखें
कम देखें

TDS रिटर्न की देय तारीख और समय-सीमा

इनकम-टैक्स एक्ट, 1961 के तहत नियमित TDS स्टेटमेंट के लिए मानक तिमाही देय तारीखें इस प्रकार हैं:


तिमाहीस्टैंडर्ड TDS रिटर्न की देय तारीख
अप्रैल से जून31 जुलाई
जुलाई से सितंबर31 अक्टूबर
अक्टूबर से दिसंबर31 जनवरी
जनवरी से मार्च31 मई

पहले के फॉर्म 27ईक्यू TCS स्टेटमेंट के लिए, स्टैंडर्ड तिमाही देय तारीख आमतौर पर 15 जुलाई, 15 अक्टूबर, 15 जनवरी और 15 मई थी.


फॉर्म 141 आमतौर पर उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर फाइल किया जाता है, जिसमें कवर किए गए चलान-कम-स्टेटमेंट ट्रांज़ैक्शन के लिए टैक्स काटा गया था.


टैक्सपेयर्स को मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल और किसी भी सीबीडीटी नोटिफिकेशन को चेक करना चाहिए क्योंकि एक निश्चित अवधि के लिए देय तारीख बढ़ाई जा सकती है.

और देखें
कम देखें

मैं TDS रिटर्न फॉर्म कैसे डाउनलोड करूं?

TDS फॉर्म और उपयोगिताएं आधिकारिक इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध हैं.


इन चरणों का पालन करें:


  1. इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं.
  2. डाउनलोड या इनकम टैक्स फॉर्म सेक्शन खोलें.
  3. लागू एक्ट चुनें.
  4. आवश्यक TDS या TCS फॉर्म चुनें.
  5. जहां आवश्यक हो, लेटेस्ट यूटिलिटी या स्कीमा डाउनलोड करें.
  6. फाइल करने से पहले स्टेटमेंट तैयार करें और सत्यापित करें.


हमेशा सही टैब चुनें क्योंकि पोर्टल इनकम-टैक्स एक्ट, 2025 और इनकम-टैक्स एक्ट, 1961 के तहत फॉर्म को अलग से सूचीबद्ध करता है.


और देखें
कम देखें

कौन से तरीके हैं जिनमें TDS रिटर्न फाइल किए जा सकते हैं?

TDS स्टेटमेंट आमतौर पर ऑनलाइन फाइल किए जा सकते हैं या अधिकृत TIN सुविधा केंद्र के माध्यम से सबमिट किए जा सकते हैं, जहां यह विकल्प लागू होता है.


ऑनलाइन फाइलिंग के लिए:


  • लागू उपयोगिता या अनुकूल सॉफ्टवेयर का उपयोग करके TDS स्टेटमेंट तैयार करें.
  • कटौतीकर्ता, कटौतीकर्ता, भुगतान और चालान का विवरण दर्ज करें.
  • जहां आवश्यक हो, फाइल वैलिडेशन यूटिलिटी का उपयोग करके फाइल को सत्यापित करें.
  • किसी भी जांच एरर को ठीक करें.
  • इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग-इन करें.
  • सत्यापित स्टेटमेंट अपलोड करें.
  • स्वीकृति सेव करें.

ऑनलाइन अपलोड करने के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है. अधिकृत TIN सुविधा केंद्र के माध्यम से भी एक मान्य फाइल सबमिट की जा सकती है, जहां अनुमति दी गई है.


और देखें
कम देखें

Features and Benefits of LAS

Tenure 36 months

Tenure 36 months

Flexible repayment from 7 days to 36 months

1000+ shares

1000+ shares

Get 50% value on 1000+ shares

All DP shares available

All DP shares available

All companies’ and DPs’ Demat accounts accepted for loans

Customer portal

Customer portal

Handle loans, shares, and statements — all in one place

लेट TDS रिटर्न फाइल करने के क्या परिणाम होते हैं?

देरी से TDS रिटर्न फाइल करने से टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने वाले व्यक्ति को फीस, ब्याज, दंड और देरी हो सकती है.


  • सेक्शन 234E के तहत प्रति दिन ₹200 की लेट फाइलिंग फीस लागू हो सकती है.
  • कुल लेट फाइलिंग फीस रिटर्न द्वारा कवर किए गए TDS या TCS की राशि से अधिक नहीं हो सकती है.
  • कुछ मामलों में सेक्शन 271H के तहत ₹10,000 से ₹1 लाख तक का दंड लागू हो सकता है.
  • टैक्स की देरी से कटौती के लिए आमतौर पर प्रति माह 1% या एक महीने के हिस्से पर ब्याज लिया जाता है.
  • कटौती के बाद टैक्स के देरी से भुगतान के लिए आमतौर पर प्रति माह 1.5% या एक महीने के हिस्से पर ब्याज लिया जाता है.
  • अगर रिटर्न में देरी होती है या उसमें गलती होती है, तो कटौती करने वाले को समय पर TDS क्रेडिट नहीं मिल सकता है.

सेक्शन 234E निर्धारित लिमिट के अधीन, देरी के प्रत्येक दिन के लिए ₹200 की फीस लागू करता है. परिस्थितियों के आधार पर, सेक्शन 271H के तहत एक अलग दंड भी लागू हो सकता है.


और देखें
कम देखें

समय पर TDS रिटर्न फाइल करने के क्या लाभ हैं?

समय पर फाइलिंग से आपको मदद मिलती है:


  • ₹200-प्रति दिन विलंब शुल्क से बचें
  • अतिरिक्त दंड के जोखिम को कम करें
  • समय पर कटौतीकर्ता के टैक्स क्रेडिट को अपडेट करें
  • अनावश्यक देरी के बिना TDS सर्टिफिकेट जारी करें
  • मेल न खाने और सुधार स्टेटमेंट को कम करें
  • सटीक टैक्स और अकाउंटिंग रिकॉर्ड बनाए रखें

उदाहरण के लिए, जब कोई नियोक्ता सैलरी TDS स्टेटमेंट सही तरीके से फाइल करता है, तो कर्मचारी अपने टैक्स रिकॉर्ड में दिखाए गए क्रेडिट के साथ TDS सर्टिफिकेट की तुलना कर सकता है.


और देखें
कम देखें

TDS सर्टिफिकेट क्या है, और TDS सर्टिफिकेट जारी करने की देय तारीख क्या है?

TDS सर्टिफिकेट साबित करता है कि भुगतानकर्ता द्वारा टैक्स काट लिया गया और रिपोर्ट किया गया था.


पिछला सर्टिफिकेटउद्देश्यसामान्य समयसीमा
फॉर्म 16सैलरी पर TDSफाइनेंशियल वर्ष की समाप्ति के बाद 15 जून तक जारी किया जाएगा.
फॉर्म 16Aनॉन-सैलरी भुगतान पर TDSतिमाही TDS रिटर्न की देय तारीख से 15 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा.
फॉर्म 16Bप्रॉपर्टी खरीदने पर TDSसंबंधित TDS स्टेटमेंट की देय तारीख से 15 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा.
फॉर्म 16Cनिर्दिष्ट किराए के भुगतान पर TDSसंबंधित TDS स्टेटमेंट की देय तारीख से 15 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा.

कटौतीकर्ता को टैक्स रिकॉर्ड में दिखाए गए TDS क्रेडिट के साथ सर्टिफिकेट की तुलना करनी चाहिए. सुधार के लिए किसी भी मिसमैच की सूचना डिडक्टर को दी जानी चाहिए.


निष्कर्ष

TDS रिटर्न रिपोर्ट सैलरी, किराया, ब्याज, प्रॉपर्टी ट्रांज़ैक्शन और अन्य निर्दिष्ट भुगतानों से काटे गए टैक्स. लागू फॉर्म ट्रांज़ैक्शन, प्राप्तकर्ता और गवर्निंग एक्ट पर निर्भर करता है.
1 अप्रैल 2026 से, इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 ने कई रूपों का नाम बदलकर पुनर्गठन किया. फॉर्म 138 फॉर्म 24Q की जगह लेता है, फॉर्म 140 फॉर्म 26Q की जगह लेता है और फॉर्म 141 में फॉर्म 26QB, 26QC, 26QD और 26QE शामिल होते हैं.
कटौतियों को आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर उपयुक्त अधिनियम और फॉर्म चुनना चाहिए. समय पर और सटीक फाइलिंग फीस से बचने में मदद करता है और कटौतियों को सही टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने की अनुमति देता है.

और देखें
कम देखें

एक्सपर्ट सलाह

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलकर इक्विटी, F&O और आगामी IPO में आसानी से निवेश करें. बजाज ब्रोकिंग के साथ पहले वर्ष के लिए मुफ्त सब्सक्रिप्शन का लाभ उठाएं

सामान्य प्रश्न

TDS रिटर्न फॉर्म

इनकम टैक्स से संबंधित विभिन्न फॉर्म कौन से हैं?

इनकम टैक्स फॉर्म विभिन्न उद्देश्यों को कवर करते हैं, जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना, TDS या TCS की रिपोर्ट करना, राहत का क्लेम करना और घोषणाएं सबमिट करना शामिल है. सामान्य TDS फॉर्म में सैलरी से संबंधित कटौतियों के लिए फॉर्म 138, निवासियों को गैर-सैलरी भुगतान के लिए फॉर्म 140, निर्दिष्ट ट्रांज़ैक्शन-आधारित कटौतियों के लिए फॉर्म 141, TCS के लिए फॉर्म 143 और अनिवासी को भुगतान करने के लिए फॉर्म 144 शामिल हैं. लागू फॉर्म भुगतान और टैक्स प्रावधान पर निर्भर करता है.

फॉर्म 24Q, फॉर्म 26Q से कैसे अलग है?

फॉर्म 24Q का उपयोग सैलरी भुगतान से काटे गए TDS की रिपोर्ट करने के लिए किया गया था, जबकि फॉर्म 26Q में किराए, कमीशन और प्रोफेशनल फीस जैसे निवासियों को किए गए गैर-वेतन भुगतान पर TDS शामिल किया गया था. इनकम-टैक्स अधिनियम, 2025 के तहत, फॉर्म 24Q को फॉर्म 138 के रूप में जाना जाता है और फॉर्म 26Q को फॉर्म 140 के रूप में जाना जाता है. दोनों को आमतौर पर तिमाही स्टेटमेंट के रूप में फाइल किया जाता है.

फॉर्म 27Q को देर से फाइल करने पर क्या दंड लगता है?

देरी से फॉर्म 27Q फाइल करने पर देरी के प्रत्येक दिन के लिए ₹200 का शुल्क लग सकता है. कुल शुल्क स्टेटमेंट में रिपोर्ट की गई TDS राशि से अधिक नहीं हो सकता है. कुछ मामलों में ₹10,000 से ₹1 लाख तक का अलग दंड भी लागू हो सकता है. टैक्स काटने या देर से जमा करने पर ब्याज अलग से लिया जा सकता है.

मैं अपना TDS कैसे रिटर्न करूं?

TDS काटने और जमा करने के बाद आप उसे सीधे वापस नहीं कर सकते हैं. अतिरिक्त TDS का क्लेम करने के लिए, अपने इनकम टैक्स रिटर्न में इनकम और TDS का विवरण शामिल करें. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रिटर्न प्रोसेस करने के बाद आपकी अंतिम टैक्स देयता की गणना करता है. जब TDS सहित कुल भुगतान किया गया टैक्स, देय राशि से अधिक हो, तो आपके मान्य बैंक अकाउंट में रिफंड के रूप में अतिरिक्त राशि जारी की जा सकती है.

TDS रिफंड के लिए कौन योग्य है?

अगर आपकी इनकम से काटा गया टैक्स आपकी अंतिम टैक्स देयता से अधिक है, तो आप TDS रिफंड के लिए योग्य हो सकते हैं. ऐसा तब हो सकता है जब आपकी कुल टैक्स योग्य आय लागू लिमिट से कम हो या जब कटौतियां, छूट या नुकसान देय टैक्स को कम करते हैं. आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना होगा और अतिरिक्त राशि का क्लेम करने के लिए TDS क्रेडिट की सही रिपोर्ट करनी होगी.

और देखें कम देखें

अस्वीकरण

सिक्योरिटीज़ मार्केट में निवेश मार्केट जोखिम के अधीन है, निवेश करने से पहले सभी संबंधित डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से पढ़ें.

बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज़ लिमिटेड (बजाज ब्रोकिंग) द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्रोकिंग सेवाएं. रजिस्टर्ड ऑफिस: बजाज ऑटो लिमिटेड कॉम्प्लेक्स, मुंबई - पुणे रोड आकुर्डी पुणे 411035. कॉर्पोरेट ऑफिस: बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज़ लिमिटेड, 1st फ्लोर, मंत्री IT पार्क, टावर बी, यूनिट नंबर 9 और 10, विमान नगर, पुणे, महाराष्ट्र 411014. SEBI रजिस्ट्रेशन नंबर: INZ000218931 | BSE कैश/F&O/CDS (मेंबर ID: 6706) | NSE कैश/F&O/CDS (मेंबर ID: 90177) | MCX (मेंबर ID: 57680) | DP रजिस्ट्रेशन नंबर: IN-DP-418-2019 | CDSL DP नंबर: 12088600 | NSDL DP नं. IN304300 | AMFI रजिस्ट्रेशन नंबर: ARN -163403.

अनुपालन अधिकारी का विवरण: श्री हरिनाथ रेड्डी मुथुला (ब्रोकिंग/DP/रिसर्च के लिए) | ईमेल: compliance_sec@bajajbroking.in | संपर्क नंबर: 020-4857 4486. किसी भी निवेशक की शिकायत के लिए compliance_sec@bajajbroking.in/ compliance_dp@bajajbroking.in (DP से संबंधित) पर ईमेल करें

यह कंटेंट केवल शिक्षा के उद्देश्य से है. उद्धृत सिक्योरिटीज़ उदाहरण के लिए हैं और सिफारिश नहीं की जाती हैं.

SEBI रजिस्ट्रेशन: INH000010043 के तहत रिसर्च एनालिस्ट के रूप में बजाज ब्रोकिंग द्वारा रिसर्च सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

अधिक अस्वीकरण के लिए, यहां देखें: https://www.bajajbroking.in/disclaimer